Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

5/recent/ticker-posts

(Hindi) How to Motivate Yourself Forever? Can Meditation Help?

 


खुद को हमेशा के लिए कैसे मोटीवेट करें? क्या मैडिटेशन आपकी मदद कर सकता है?


To read in English, Click here.


जिस प्रकार सफलता प्राप्त करने में इच्छाशक्ति एक आवश्यक कारक है, उसी तरह किसी समय निराशा और प्रेरणा की कमी आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचने से रोक सकती है। और यह आप पर निर्भर है, और आप स्वयं ही ऐसी तकनीकें ईजाद करते हैं जो आपकी उस इक्छाशक्ति को  को आग में बदलने में मदद करती हैं।


दिमाग में लक्ष्यों का विजुअल तैयार करना काफी सहायक होता है। जिस किसी भी चीज के लिए आप काम कर रहे हैं, उसे विजुअल बनाएं। हो सकता है कि यह कार जैसी कोई सामग्री हो, या कोई छुट्टी जिसका आप सबसे लंबे समय से इंतजार कर रहे हों।


इसकी एक तस्वीर लें या काट लें और इसे काम पर या घर पर एक प्रमुख स्थान पर लगा दें जहां आप इसे अक्सर देख सकें। ताकि जब आप निराश महसूस करें तो यह आपको आपके लक्ष्य की याद दिलाएगा और आपको अपनी स्पॉटलाइट बनाए रखने में मदद करेगा।


स्वयं से दृढ निश्चय करें : रिसर्च के अनुसार, जो लोग टू-डू-लिस्ट लिखते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अपने इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने में कहीं अधिक विजयी होते हैं, जो इसके बजाय सिर्फ मानसिक रूप में लक्ष्यों को याद रखते हैं।


(HINDI) HOW TO IMPROVE THE ART OF CONVERSATION / बातचीत की कला में सुधार कैसे करें ?


किसी चीज को लिखित रूप में रखना उसे मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक शक्तिशाली बनाता है। यह भी आधार हो सकता है कि अधिकांश संस्कृतियों में लिखित अनुबंध का इतना अधिक सम्मान क्यों है। अनुबंध में, आप एक निश्चित इनाम भी शामिल कर सकते हैं जो कार्य पूरा करने के बाद आप स्वयं को देंगे।


आखिरकार, हर कोई अच्छा काम पूरा करने के लिए पुरस्कृत होना पसंद करता है। यहां तक ​​कि पीठ पर एक साधारण थपथपाना, "अच्छा काम", या "धन्यवाद" व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए अतिरिक्त धक्का देने का काम कर सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से, ये हमेशा आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि स्वयं को मोटीवेट रखने के लिए ये भी आवश्यक हैं, आपको स्वयं को प्रसन्न करके उस प्रोत्साहन को स्वयं प्राप्त करने का तरीका खोजना सीखना चाहिए।


अपमानजनक लोग आपके आत्मसम्मान को कम करते हैं और आपको नीचे लाते हैं। इन नकारात्मक लोगों को अपने जीवन से निकाल दें। अपने आसपास सकारात्मक लोगों को रखें। उनके उदाहरण का अनुकरण करें। भरपूर मुस्कुराएं और खुशनुमा विचार सोचें।


ये आपको एक उज्ज्वल दृष्टिकोण देंगे और आपको वास्तव में जो चाहिए उसकी एक स्पष्ट तस्वीर देखने और वहां पहुंचने के लिए क्या कदम उठाने हैं, यह जानने के लिए एक ताजा दिमाग देता है। चीजों के घटित होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, सक्रिय होने का प्रयास करें और चीजों को घटित होने दें। निष्क्रियता मस्तिष्क को निष्क्रिय कर देती है और आपके लक्ष्यों तक पहुँचने की आपकी क्षमता को स्थिर कर देती है।


प्रेरणादायक किताबें और साहित्य पढ़ें। ये आपके दृष्टिकोण को सुधारने और आपके दिमाग को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे। सफलता की कहानियों की किताब भी उत्साहवर्धक साबित होती है। आप न केवल दूसरों के अनुभवों से सीखेंगे और उनसे आत्मविश्वास बढ़ाने वाली अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे बल्कि कहानी आपको अपने लक्ष्य के लिए और अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने में सहायक होगी। यदि यह अभी भी लड़खड़ाता है, तो प्रशिक्षण या शिक्षा प्राप्त करें।


Tips For Business Blogging : How To Increase Business Values


अक्सर, यह नहीं जानना कि कैसे या कहाँ से शुरू करना निराशाजनक है। ज्ञान शक्ति है। कैसे और कहां से शुरू करना है, इसकी स्पष्ट समझ होना सशक्त है और यह आपके द्वारा लक्षित निशान को हिट करने और इसके माध्यम से पालन करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ड्राइव प्रदान करेगा।


आत्म-प्रेरणा प्राप्त करने के लिए इन सभी युक्तियों और तरकीबों को सूचीबद्ध करने के बाद, लेकिन फिर भी आपको उस आवश्यक ड्राइव की कमी महसूस होती है, एक आखिरी चीज है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिए।


जो कुछ भी आप करना चाहते हैं, या हासिल करना चाहते हैं, बस इसे करें! उच्च लक्ष्य रखें और इसके लिए जाएं! दरअसल अपने हाथों को गंदा करने से मोटिवेशन की समस्या हल हो जाती है। अपने आप को ऐसा करने के लिए "मजबूर" करके, आपकी गति धीरे-धीरे बढ़ेगी क्योंकि आप आगे बढ़ते हैं और इससे पहले कि आप जानते हैं कि आपने कार्य पूरा कर लिया है या अंत में अपना लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। 


स्पष्ट रूप से अवांछित गतिविधि को छोटे-छोटे चरणों में तोड़ दें। न केवल यह कम भारी हो जाता है, बल्कि "इस बीच" परिणाम देखने से आपका विश्वास और बढ़ जाएगा कि यह वास्तव में किया जा सकता है।


How to make memory better - Reason and Secret to improve


प्रेरणा की कमी हम सभी में होती है, लेकिन यदि आप खुद को अवसरों को स्वीकार करने और चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं, तो कोई और नहीं करेगा। लक्ष्य पर नजर रखना सबसे महत्वपूर्ण है, चलते रहने के तरीके खोजें और कुछ ही समय में आपको इसका लाभ मिलेगा।


और अगर शुरुआत में आप इसे सिर्फ भौतिक इनाम के लिए कर रहे थे, तो आप यह भी महसूस करना सीखेंगे कि अपने लक्ष्य तक पहुँचने से आपको जो तृप्ति, संतुष्टि और आत्म-उपलब्धि मिलती है, वह बहुत ही सुखद है जो ड्राइव को लगातार आगे की और धकेलती रहेगी।


Self improvement advice: Meditation :


जीवन में ऐसे विशेष क्षण आते हैं जब आप चाहते हैं कि आप किसी की आत्म सुधार सलाह पर निर्भर हो सकें। लेकिन भले ही उन्होंने आपको अच्छे इरादे से दिया हो, अगर कुछ भी गलत हो जाता है, तो आप हमेशा उन लोगों को दोष देते रहेंगे।


यही कारण है कि विशेषज्ञ आपको सलाह देते हैं कि हर बार जब आप खुद को एक चौराहे पर पाते हैं, तो हमेशा खुद निर्णय लें।


प्रश्न उठता है: हम कैसे जान सकते हैं कि इसे कैसे लेना है और सबसे अच्छा समाधान कौन सा है?


How To Achieve Your Goals If You're Born To Lose


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने युवा या बूढ़े हैं, आप अपने जीवन में एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए होंगे जब आपको एक बड़ा फैसला लेना होगा, जो शायद आपके पूरे अस्तित्व को प्रभावित करेगा।


इसमें कोई संदेह नहीं है कि जीवन में कुछ ऐसे क्षण आते हैं जब आप असहाय और भटकाव महसूस करते हैं और मानते हैं कि कैसे अपने जीवन को आगे बढ़ाया जाए, यह जानने के लिए कुछ आत्म सुधार सलाह का उपयोग कर सकते हैं।


उत्तर कभी सरल नहीं होता। हालाँकि, एक आत्म सुधार सलाह है जो बहुत मददगार हो सकती है और नियमित रूप से नियोजित करने से बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।


इसे मैडिटेशन (ध्यान) कहा जाता है और इसका उपयोग सदियों से कुछ संस्कृतियों और प्राचीन सभ्यताओं द्वारा किया जाता रहा है। यहां तक कि भगवत  गीता जैसी आध्यात्मिक और प्रसिद्ध किताबों में भी लोगों को मैडिटेशन करने, हमारे अंदर की बुराई को खोजने और उससे लड़ने के लिए और ज्ञान के द्वारा हमारे फैसलों और हमारे जीवन पर नियंत्रण पाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।


ध्यान करते समय हम कैसे आगे बढ़ते हैं?


BECOME POWERFUL BY SELF IMPROVEMENT


सबसे पहले, आपको व्याकुलता के किसी भी स्रोत से दूर रहने की आवश्यकता है। आप अपनी गहन भावनाओं और विचारों का विश्लेषण नहीं कर सकते हैं और साथ ही एक फिल्म भी देख सकते हैं।


दूसरा की, आपको अपने आप से प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछने की ज़रूरत है जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि आप वास्तव में कौन हैं। प्रश्न दैनिक पहलुओं से संबंधित होने चाहिए।


आपको क्या करना पसंद है?


अपने पूरे जीवन में किस बात ने आपको खुद पर सबसे ज्यादा गर्व महसूस कराया?


ऐसा क्या है जो आप हमेशा से करना चाहते थे और आपको कभी समय नहीं मिला?


पैसा आपके जीवन में क्या भूमिका निभाता है?


आपके लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है, पारिवारिक जीवन या आपका करियर?


आप दूसरों पर कितना निर्भर हैं?


यदि आप किसी निर्णय को लेकर चिंतित हैं, तो सभी प्रश्नों को उस मुद्दे से संबंधित होने दें। यदि आप प्रश्न पूछते समय केवल भ्रमित होते हैं, तो उन सामान्य विषयों के बारे में सोचें जिनसे किसी को अपने जीवन के दौरान निपटना है।


उत्तर लिखना न भूलें। ध्यान केंद्रित करने और ईमानदार होने की कोशिश करें। आखिर कोई आपको जज नहीं करेगा।


10 ways to empower your communication in proper way


ये सभी प्रश्न आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आप वास्तव में कहां खड़े हैं और आप जीवन से क्या चाहते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने उत्तरों की सही व्याख्या प्राप्त करनी है।


ऐसा करने के लिए, अपने आप को एक कप चाय या अपनी पसंदीदा कॉफी पीने दें और समय निकालकर उनका अच्छी तरह से विश्लेषण करें। आपको जो भी गर्व के योग्य उत्तर मिले उसे लाल पेन से चिह्नित करें और जो चीजें आपको गर्व महसूस नहीं कराती हैं उन्हें काले पेन से चिह्नित करें।


सूची को कहीं पोस्ट करें जहाँ आप इसे दिन में एक से अधिक बार देख सकते हैं, या इसे एक से अधिक स्थानों पर पोस्ट कर सकते हैं।


आप देखेंगे कि धीरे-धीरे, न चाहते हुए भी आपकी सूची की काली चीजें लाल होने लगेंगी। जब सूची का अधिकांश भाग लाल हो जाए तो सूची को नवीनीकृत करना न भूलें! यह हमेशा जागरूक रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि जीवन से आपकी अपेक्षाएँ क्या हैं।


यह सरल आत्म सुधार सलाह लें और अपने लिए सकारात्मक परिणाम देखें।


धन्यवाद 


ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर बने रहें....


इस आर्टिकल से संबंधित और आगे आने वाले आर्टिकल के लिए किसी भी विषय के बारे में अपनी राय कमेंट करें।


धन्यवाद

टीम फेस ऑफ हिंद 

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement