Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

5/recent/ticker-posts

(Hindi) Self Improvement Through The People, Unlock Your Social Potential

 



लोगों के माध्यम से आत्म सुधार, अपनी सामाजिक क्षमता को अनलॉक करें

Read in English.


क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो स्वाभाविक रूप से इतना मिलनसार है कि जब आप उसे अजनबियों के कमरे में रखते हैं, तो वह कुछ ही समय में लगभग सभी के दोस्त बन जाते हैं? हम ऐसे व्यक्ति-व्यक्ति को अविश्वसनीय रूप से अच्छा और करिश्माई कहते हैं कि वह किसी को भी कुछ भी करने के लिए आकर्षित कर सकता है।


एक सामाजिक रूप से सशक्त व्यक्ति इतनी महानता हासिल करता है, मूल रूप से उन लोगों की वजह से जो उसे सफलता की ओर ले जाते हैं। वह उन लोगों का विश्वास और पूर्ण समर्थन अर्जित करता है, जिनकी उसने पहले मदद की थी। वह कभी मदद से नहीं भागता। वह अपने पीछे बहुत से लोगों के साथ कुछ भी कर सकता है। केवल इसलिए कि वह जानता है कि वह अपनी सामाजिक क्षमता का अधिकतम इस्तेमाल करता है!


देखिए, यदि आप अपने सामाजिक कौशलों को जानते हैं और आप उनका उपयोग करते हैं, तो आप आत्म-सशक्तिकरण तक पहुंच जाएंगे। आत्म-सशक्तिकरण आपके जीवन में एक सामान्य परिवर्तन कर रहा है और अपने आप को एक खुश और अधिक सफल व्यक्ति में बदल रहा है। यदि आप उन लोगों-व्यक्तियों में से एक हो सकते हैं, तो मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि आप सफल क्यों नहीं होंगे। आपको बस यह जानना है कि कैसे शुरुआत करें।


1. वास्तविक बनो :

पाखंडी होने से आप केवल बेहद खराब दिखेंगे। अपनी दया और दूसरों के हित में ईमानदार रहें। आप आत्म-सशक्तिकरण को अलविदा कह सकते हैं, जब वे महसूस करते हैं कि आप स्वार्थी उद्देश्यों के साथ मिस्टर पाखंडी हैं।


2. सबसे बड़े श्रोता बनें जो आप हो सकते हैं :

लोगों के प्यार और विश्वास को अर्जित करने के लिए उनकी समस्याओं को सुनें और उनके साथ सहानुभूति रखें। उन्हें सिर्फ सुनें नहीं, उन्हें अपने दिल से सुनें। जब व्यक्ति आपसे बात करे तो आँख से संपर्क करें। सुनो जैसे हर शब्द मायने रखता है, और यह करता है। ब्राउनी इशारा करती है जब उन्हें पता चलता है कि आप में एक विश्वासपात्र है।


3. खुल के हंसें :

मेरा मतलब यह नहीं है कि आप किसी के द्वारा किए गए हर मजाक के लिए खुद को हंसने के लिए मजबूर करते हैं, भले ही आपको यह बिल्कुल भी अजीब न लगे। इसका मतलब है कि चीजों में हास्य ढूंढना और बहुत गंभीर न होना। जबर्दस्त सेंस ऑफ ह्यूमर से ओतप्रोत व्यक्ति भीड़ को आकर्षित करता है और अंततः सफलता को आकर्षित करता है।


4. अपने आप को मत भूलना :

आप एक सामाजिक तितली की तरह इधर-उधर उड़ते हुए खुद को खोने का जोखिम उठाते हैं और हर किसी को आपको एक तरफ धकेलने देते हैं। याद रखें, अपने आप को सबसे पहले रखें और खुद को प्यार और महत्व दें। यदि आप मानते हैं कि आप सम्माननीय हैं और प्यार के योग्य हैं, तो लोग आपकी ओर झुकेंगे और आप पर कदम नहीं रखेंगे।

आपके मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का महत्व अधिकांश लोगों द्वारा स्वीकार करने के इच्छुक होने से कहीं अधिक है। एक स्वस्थ मानसिक स्थिति होने के मूल्य को बढ़ा-चढ़ा कर बताना असंभव है क्योंकि यह आकार देता है कि आप बाहरी दुनिया को कैसे देखते हैं।

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम उठाने से आपकी खुशी बढ़ सकती है, आप चुनौतियों से निपटने के तरीके में सुधार कर सकते हैं और जीवन का अधिकतम लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं। मैंने इसे अपने नए साल के संकल्प में शामिल किया है कि मैं आराम करने, सोचने, प्रार्थना करने और समाधान खोजने में अधिक समय बिताऊं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि समय लेना एक ऐसी चीज है जिसे आपको जानबूझकर करने की आवश्यकता है क्योंकि आप इसके लायक हैं।


5. दयालुता के कार्य करें :

आपको जॉन रॉकफेलर की तरह अपनी सारी बचत दान में देने की आवश्यकता नहीं है। यह छोटी-छोटी चीजें हैं जो मायने रखती हैं, जैसे किसी बुजुर्ग व्यक्ति को सड़क पार करने में मदद करना या किसी को "आप ध्यान रखना" कहकर कार्ड से आश्चर्यचकित करना। एक अच्छे सामाजिक व्यक्ति के रूप में हममें दयालुता का भाव बहुत पहले से मौजूद था और इसका अत्यधिक अभ्यास किया गया था। अच्छे कर्मों को जारी रखने और उन्हें इस बार स्थायी करने का समय आ गया है।


6. अपने पुराने दोस्तों से संपर्क करें :

दुख की बात है कि कैसे कुछ दोस्ती अलविदा कह जाती है, लेकिन तकनीक के लिए धन्यवाद, आप इसके बारे में कुछ कर सकते हैं। अपनी वर्षपुस्तिका को पलट कर अच्छे पुराने दिनों को फिर से जियें और उन महान लोगों की तलाश करें जिनसे आप फिर से संवाद करना चाहते हैं। इन पुराने दोस्तों को अपने समर्थन साथियों की सूची में शामिल करना निश्चित रूप से आपको हर जगह अच्छा महसूस कराएगा। 


7. अपने व्यक्तित्व का विकास करें :

एकीकृत विशेषताओं का गतिशील निर्माण और विखंडन जो एक व्यक्ति को पारस्परिक व्यवहार संबंधी लक्षणों के संदर्भ में अलग करता है, व्यक्तित्व विकास में शामिल है। व्यक्तित्व विकास गतिशील है और पर्यावरणीय कारकों और महत्वपूर्ण जीवन की घटनाओं से प्रभावित है।

वह प्रक्रिया जिसके द्वारा समय के साथ किसी व्यक्ति के विशिष्ट व्यक्तित्व को विकसित करने वाले संरचित विचार और व्यवहार पैटर्न को व्यक्तित्व विकास कहा जाता है। आनुवांशिकी, पर्यावरण, हमारी परवरिश और सामाजिक कारकों जैसे कई तत्वों का व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है।

इन सभी कारकों की अंतःक्रिया, शायद सबसे महत्वपूर्ण है, जो व्यक्तित्व को ढालना जारी रखती है। सहज विशेषताओं के साथ, व्यक्तित्व में संज्ञानात्मक और व्यवहारिक प्रतिमानों का निर्माण भी शामिल है जो हमारे विचारों और व्यवहारों को प्रभावित करते हैं।


8. विश्वास रखें :

सकारात्मकता और मूल्य की एक अच्छी भावना आत्मविश्वास की दो विशेषताएं हैं। इसका वास्तव में अर्थ सामाजिक परिवेश में आराम से रहना, दूसरों के सामने शर्माना नहीं, या अपने जीवन और व्यक्तित्व के बारे में आशावादी विश्वास होना हो सकता है।

आपको कमरे के विपरीत कोने में चलने में सक्षम होना चाहिए और उस करिश्माई मुस्कान को चमकाते हुए लोगों को अपना परिचय देना चाहिए। केवल आत्मविश्वासी होने का ध्यान रखें, अहंकारी नहीं।


9. अपनी भावनाओं को नियंत्रण करने का प्रयास करें :

क्रोध आने पर किसी को फटकार न लगाएं। कभी गुस्सा न करें। अपने आप को शांत और एकत्र रखें। एक जिम्मेदार वयस्क बनें और अपने गुस्से को कुछ रचनात्मक और निष्क्रिय बनाकर स्थिति को संभालें। एक बार जब लोग यह मानने लगते हैं कि आप आसानी से एक उग्र क्रोध में फूटने में सक्षम हैं, तो उन्हें आपसे संपर्क करने में कठिनाई होगी। 


10. अपने रिश्तों का पोषण करते रहें :

आपको कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, अपने परिवार, दोस्तों और महत्वपूर्ण अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए क्योंकि वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। बाहर निकलो और उनके साथ आनंद लो। अपने प्रयासों को मिलाएं। जब तक आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखने वाले लोग आपके करीब हैं, तब तक खुशी आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगी।

अपने लाभ के लिए दूसरों का उपयोग करना अंततः स्वयं को सुधारने और प्यार करने के लिए अधिक लोगों को खोजने पर जोर देता है। यह जीत-जीत की स्थिति है क्योंकि दोनों पक्ष जानते हैं कि वे किसी भी समय एक-दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं।


धन्यवाद 


ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर बने रहें....


इस आर्टिकल से संबंधित और आगे आने वाले आर्टिकल के लिए किसी भी विषय के बारे में अपनी राय कमेंट करें


धन्यवाद

टीम फेस ऑफ हिंद

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement